शेख नवाफ :- शेख नवाफ जब जिंदा थे तब उन्होंने  अपने वंशज शेख मेशाल को अपनी सारी जिम्मेदारी शॉप दी थी कुवैत के सविधान के अनुसार वहाँ नियम है की अपनी सारी सम्पत्ति के हकदार अपना युवराज होता है  इसलिए कुवैत के सविधान के अनुसार अगला अमीर शेख नवाफ का शेख मेशाल बने ।

कुवैत के अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा का शनिवार को 86 साल की उम्र में निधन हो गया। शेख नवाफ तीन साल पहले ही कुवैत के अमीर बने थे।  क्योकि कुवैत के सविधान के अनुसार वहाँ का नियम है की अगला अमीर युवराज ही बनता है  युवराज शेख मेशाल अल अहमद अल सबा (83 वर्षीय) कुवैत के अगले अमीर होंगे। शेख मेशाल का 2021 से ही कुवैत का अमीर बनना तय था। क्योकि शेख नवाफ पहले ही तय कर चुके थे की अगला अमीर कौन बनेगा ।

शेख नवाफ जब बीमार थे 2021 में तब उन्होंने अपनी जिम्मेदारी थोड़ी थोड़ी शेख मेशाल हो शॉप दी थी । तो उन्होंने खुद ही अपनी अधिकतर जिम्मेदारियां शेख मेशाल को सौंप दी थी। बता दें कि कुवैत के संविधान के तहत युवराज ही अगला अमीर बनते हैं।  आपकी जानकारी के लिए बता देते है की कुवैत में दो सरकार कम करती है कुवैत में जनता द्वारा चुनी गई सरकार भी काम करती है और राजशाही परिवार भी काम करता है इसलिये कुवैत में लोकतंत्र और राजशाही के बीच खिचा तानी होती रहती है इसलिये कुवैत के युवराज के सामने बहुत सारी चुनौतियाँ है

शेख मेशाल के सामने आई चुनौती :-  कुवैत की सविधान के अनुसार कुवैत की संसद में सपथ लेने के बाद ही कुवैत के अगले अमीर बन पायेंगे शेख मेशाल  दुनिया के सबसे बुजुर्ग युवराज थे। सत्ता संभालने के बाद शेख मेशाल की सबसे बड़ी चुनौती सरकार और संसद के बीच के संबंधों का प्रबंधन करना होगा। दरअसल राजसी परिवार अल सबा के बीच की प्रतिद्वंदिता अकसर संसद में दिखाई देती है।कुवैत में दो सरकार काम करती है कुवैत में जनता द्वारा चुनी गई सरकार भी काम करती है और राजशाही परिवार भी काम करता है इसलिये कुवैत में लोकतंत्र और राजशाही के बीच खिचा तानी होती रहती है इसलिये कुवैत के युवराज के सामने बहुत सारी चुनौतियाँ है

शेख नवाफ के निधन पर 40 दिनों का शोक :- वहीं शेख नवाफ के निधन पर कुवैत में 40 दिनों का शोक रहेगा, और  तीन दिनों तक सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे। शेख नवाफ के निधन की वजह का खुलासा नहीं किया गया है।  शेख नवाफ के निधन पर दुनियाभर के नेताओं ने दुख जताया है। कुवैत को पश्चिम एशिया में अमेरिका का करीबी सहयोगी माना जाता है।  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शेख नवाफ के निधन पर दुख जताते हुए उन्हें अमेरिका का सच्चा दोस्त बताया शेख  नवाफ पिछले कुछ समय से बहुत अधिक बीमार थे । शेख नवाफ के निधन की वजह से उनके आस पास सभी देश बहुत अधिक दुखी है ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *